होली खेलने पर लगी रोक (2021)

पिछले कुछ हफ्तों में भारत में प्रतिदिन कोरोनोवायरस संक्रमण की संख्या में तेज वृद्धि हुई है। देश में खतरनाक सीओवीआईडी ​​-19 स्थिति के मद्देनजर, कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने होली त्योहार 2021 के सार्वजनिक उत्सवों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। इसके अलावा, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे वीवीआईडी ​​-19 प्रतिबंधों को आगे बढ़ाएं। त्योहार के मौसम में।

नीचे सूचीबद्ध राज्यों, संघ शासित प्रदेशों ने COVID-19 प्रतिबंध या प्रतिबंधित सार्वजनिक होली समारोह लगाए हैं:

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र में, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) -मुंबई के नागरिक निकाय ने घोषणा की है कि 28 और 29 मार्च को निजी या सार्वजनिक स्थानों पर होली मनाने की अनुमति नहीं होगी।

पुणे में भी, जिला और नागरिक प्राधिकरणों ने सार्वजनिक और निजी स्थानों पर होली समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें होटल, रिसॉर्ट, आदि शामिल हैं। हाउसिंग सोसाइटियों को भी कहा गया है कि वे अपने परिसर में होली समारोह की अनुमति न दें।

दिल्ली:

होली 2021 के लिए किसी भी सार्वजनिक उत्सव की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने एक आदेश में कहा: “संबंधित सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सार्वजनिक उत्सव और सभाएं, आगामी त्योहारों जैसे होली, शब-ए-बारात, नवरात्रि आदि के दौरान मंडली। दिल्ली के एनसीटी में सार्वजनिक स्थानों / सार्वजनिक मैदानों / सार्वजनिक पार्कों / बाजारों / धार्मिक स्थानों आदि में अनुमति नहीं है। ”

पश्चिम बंगाल:

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में, गेटेड समुदायों को होली सभाओं की अनुमति देने के खिलाफ सलाह दी गई है। इसके अतिरिक्त, क्लबों को होली उत्सव की योजनाओं को छोड़ने के लिए भी कहा गया है।

ओडिशा:

जेब में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए ओडिशा में सार्वजनिक स्थानों पर होली समारोह पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हालांकि, लोगों को इस बार अपने घरों के अंदर परिवार के सदस्यों के साथ होली मनाने की अनुमति दी गई है।

गुजरात:

इस साल रंगों के साथ होली मनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, वहीं गुजरात सरकार ने लोगों को ual होलिका दहन ’के धार्मिक अनुष्ठान की मेजबानी करने की अनुमति दी है, बशर्ते COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।

उतार प्रदेश:

उत्तर प्रदेश सरकार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे राज्य में होली समारोह के लिए आने वाले लोगों का परीक्षण करें, जहां COVID-19 की स्थिति भयावह है। इसके अतिरिक्त, सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए पूर्व अनुमोदन की आवश्यकता होगी।

हालाँकि, बारिश नृत्य दलों और अन्य ऐसे नृत्य कार्यक्रम जो खुले में आयोजित किए जाते हैं, को राज्य की राजधानी में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

मध्य प्रदेश:

मध्य प्रदेश के कई शहर, जिनमें इंदौर और भोपाल शामिल हैं, वर्तमान में बंद हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों को घर पर होली मनाने की सलाह दी है।

चंडीगढ़:

होली से संबंधित सभी समारोह रद्द कर दिए गए हैं और क्लबों और रेस्तरांओं को निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी कार्यक्रम का आयोजन न करें। घर पर होली मनाने की अनुमति दी गई है।

इसके अलावा, सुखना लेक, सेक्टर 17 प्लाजा और चंडीगढ़ के सभी पार्क 29 मार्च को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक जनता के लिए बंद रहेंगे।

हरियाणा:

हरियाणा सरकार ने COVID-19 के प्रसार से बचने के लिए होली त्योहार 2021 के सार्वजनिक उत्सवों पर प्रतिबंध लगा दिया है। गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा: “हरियाणा सरकार ने होली के सार्वजनिक उत्सव पर प्रतिबंध लगा दिया है।

बिहार:

होली समारोह 2021 के कारण फैलने वाले COVID-19 से बचने के लिए, बिहार सरकार ने i होली-मिलन ’सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है।

कर्नाटक

कर्नाटक में, होली, शब-ए-बारात और गुड फ्राइडे जैसे त्योहारों के लिए पार्कों, बाजारों, धार्मिक स्थलों आदि पर सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। COVID-19 को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Leave Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *